Category

Dragon Ball Top 5 Best Series Hindi

 (1) ड्रैगन बॉल जेड :- एक एनीमे टेलीविजन श्रृंखला है जो 1989 से 1996 तक जापान में प्रसारित हुई थी। यह मूल ड्रैगन बॉल श्रृंखला की अगली कड़ी है और अकीरा तोरियामा द्वारा लिखित मंगा श्रृंखला पर आधारित है। श्रृंखला गोकू के कारनामों का अनुसरण करती है, एक मार्शल कलाकार जो विभिन्न खलनायकों से पृथ्वी की रक्षा करता है और ब्रह्मांड को विनाश से बचाता है।


कथानक:

श्रृंखला रैडिट्ज़ नाम के एक शक्तिशाली एलियन के आगमन के साथ शुरू होती है, जो बताता है कि गोकू वास्तव में एक एलियन जाति का सदस्य है जिसे सैयां के नाम से जाना जाता है। गोकू को फ्रेज़ा, सेल और बुउ जैसे शक्तिशाली दुश्मनों से पृथ्वी की रक्षा करने के लिए अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी वेजिटा, साथ ही अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर काम करना चाहिए। रास्ते में, गोकू शक्ति के नए रूपों की खोज करता है और अपने बेटे गोहन को अपने आप में एक शक्तिशाली योद्धा बनने के लिए प्रशिक्षित करता है।


पात्र:

गोकू: श्रृंखला का मुख्य नायक, गोकू एक सैयान है जिसे पृथ्वी पर एक बच्चे के रूप में भेजा गया था और मनुष्यों द्वारा उठाया गया था। उसके पास अविश्वसनीय ताकत और एक दयालु हृदय है, और वह अपने दोस्तों और प्रियजनों की रक्षा के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह करने को तैयार है।


सब्ज़ी: साइयन जाति का राजकुमार, वेजेटा एक विरोधी के रूप में शुरू होता है लेकिन बाद में एक नायक बन जाता है। वह अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है और सत्ता में गोकू को पार करने के लिए जुनूनी है।


गोहन: गोकू के बेटे, गोहन के पास अपार अव्यक्त शक्ति है जो केवल अत्यधिक तनाव के समय में प्रकट होती है। वह सीरीज के सबसे मजबूत योद्धाओं में से एक बन जाता है।


पिकोलो: एक नामचीन व्यक्ति जो कभी खलनायक था, पिकोलो गोकू का सहयोगी बन जाता है और गोहन को प्रशिक्षित करता है। उसके पास कई तरह की विशेष शक्तियाँ हैं, जिसमें शरीर के खोए हुए हिस्सों को फिर से बनाने की क्षमता भी शामिल है।


क्रिलिन: गोकू का सबसे अच्छा दोस्त और सहयोगी, क्रिलिन एक कुशल मार्शल कलाकार है जो अपनी गति और चपलता का उपयोग मजबूत विरोधियों को मात देने के लिए करता है।


फ्रेज़ा: श्रृंखला के मुख्य विरोधियों में से एक, फ्रेज़ा एक शक्तिशाली विदेशी अधिपति है जो ब्रह्मांड में सभी जीवन को नष्ट करना चाहता है। उसके पास अपार शक्ति और कई प्रकार की विशेष शक्तियाँ हैं।


सेल: एक अन्य मुख्य प्रतिपक्षी, सेल एक बायो-इंजीनियर प्राणी है जो मजबूत बनने के लिए अन्य योद्धाओं की शक्तियों को अवशोषित करता है। वह गोकू और उसके दोस्तों की शक्तियों को आत्मसात करके पूर्णता प्राप्त करना चाहता है।


माजिन बुउ: श्रृंखला का अंतिम विरोधी, बुउ एक प्राचीन प्राणी है जिसके पास अपार शक्ति है जो अपने रास्ते में सब कुछ नष्ट करना चाहता है। टीमवर्क और रणनीति के संयोजन का उपयोग करके अंततः वह गोकू और उसके दोस्तों से हार जाता है।


एपिसोड:

श्रृंखला में 291 एपिसोड होते हैं, प्रत्येक लगभग 20 मिनट तक चलता है। ड्रैगन बॉल जेड ब्रह्मांड के भीतर कई फिल्में और विशेष घटनाएं भी होती हैं।

ड्रैगन बॉल जेड को व्यापक रूप से सभी समय की सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली एनीम श्रृंखला में से एक माना जाता है, और दुनिया भर में पॉप संस्कृति पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ा है।

Read Dragon Ball Movies


(2) ड्रैगन बॉल काई :- जिसे ड्रैगन बॉल जेड काई के नाम से भी जाना जाता है, मूल ड्रैगन बॉल जेड एनीमे श्रृंखला का एक रीमैस्टर्ड और फिर से संपादित संस्करण है। श्रृंखला ड्रैगन बॉल जेड की 20 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाई गई थी और इसका उद्देश्य मूल मंगा का अधिक विश्वसनीय अनुकूलन होना था।


ड्रैगन बॉल काई में रीमास्टर्ड हाई-डेफिनिशन विज़ुअल्स, नए स्पेशल इफेक्ट्स और एक री-रिकॉर्डेड साउंडट्रैक है। श्रृंखला में पुन: संपादित एपिसोड भी शामिल हैं, जिसमें कुछ पूरक सामग्री को एक सख्त और अधिक सुव्यवस्थित कहानी बनाने के लिए हटा दिया गया है।


ड्रैगन बॉल काई में ड्रैगन बॉल जेड जैसी ही कहानी है, जिसमें सैयान सागा, फ्रेज़ा सागा, सेल सागा और माजिन बुउ सागा शामिल हैं। हालांकि, बाद के कुछ एपिसोड जो मूल मंगा में मौजूद नहीं थे, उन्हें बाहर रखा गया है।


सैयान सागा गोकू के भाई, रेडिट्ज़ का अनुसरण करता है, जो पृथ्वी पर आता है और गोकू की विदेशी विरासत का खुलासा करता है। जेड-फाइटर्स को रेडिट्ज़ को हराने के लिए एक साथ काम करना चाहिए और सैयान जाति से अधिक शक्तिशाली खतरे को रोकना चाहिए।


फ्रेज़ा सागा ड्रैगन बॉल्स को खोजने और अपने गिरे हुए साथियों को वापस जीवन में लाने के लिए नेमेक ग्रह की यात्रा करने वाले जेड-फाइटर्स का अनुसरण करता है। हालाँकि, उन्हें अत्याचारी फ्रेज़ा और उसके गुर्गों के साथ संघर्ष करना चाहिए, जो अपने स्वयं के उद्देश्यों के लिए ड्रैगन बॉल्स की तलाश भी करते हैं।


सेल सागा एक नए खलनायक, बायो-इंजीनियर प्राणी सेल के उद्भव का अनुसरण करता है, जो पृथ्वी पर सबसे मजबूत सेनानियों की शक्तियों को अवशोषित करना और पूर्णता प्राप्त करना चाहता है। ज़ेड-फाइटर्स को सेल को रोकने और उसे पृथ्वी को नष्ट करने से रोकने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।



माजिन बुउ गाथा शक्तिशाली और विनाशकारी खलनायक माजिन बुउ के जागरण का अनुसरण करती है, जो ब्रह्मांड को नष्ट करने की धमकी देता है। गोकू और उसके दोस्तों को बुउ को हराने और दुनिया को बचाने की ताकत जुटानी होगी।


ड्रैगन बॉल काई को पहली बार 2009 में जापान में प्रसारित किया गया था और बाद में इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जारी किया गया था। श्रृंखला को इसके बेहतर दृश्यों और सुव्यवस्थित कहानी के लिए प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से सराहा गया। ड्रैगन बॉल काई ने ड्रैगन बॉल फ़्रैंचाइज़ी के प्रशंसकों की एक नई पीढ़ी को भी पेश किया और दुनिया भर में श्रृंखला को और लोकप्रिय बनाने में मदद की।

Read Dragon Ball Movies


(3)ड्रैगन बॉल सुपर :- माजिन बुउ की हार के कई साल बाद होने वाली मूल ड्रैगन बॉल मंगा और एनीमे श्रृंखला की निरंतरता है। श्रृंखला अकीरा तोरियामा द्वारा बनाई गई थी और टोई एनिमेशन द्वारा निर्मित है।


ड्रैगन बॉल सुपर गोकू और उसके दोस्तों के कारनामों का अनुसरण करता है, जिन्हें विभिन्न ब्रह्मांडों से नए और शक्तिशाली दुश्मनों का सामना करना होगा। श्रृंखला नए पात्रों और शक्ति स्तरों का परिचय देती है, और विभिन्न ब्रह्मांडों, समय-सीमाओं और यहां तक कि निर्माण और विनाश के देवताओं की खोज करके ड्रैगन बॉल ब्रह्मांड का विस्तार भी करती है।


श्रृंखला को अलग-अलग कहानी चापों में विभाजित किया गया है, जिनमें निम्न शामिल हैं:


देवताओं की लड़ाई आर्क: गोकू को एक युद्ध में विनाश के देवता बीरूस का सामना करना होगा, जो पूरे ब्रह्मांड को नष्ट कर सकता है।


पुनरुत्थान 'एफ' आर्क: दुष्ट फ्रेज़ा अपने वफादार गुर्गों द्वारा पुनर्जीवित होता है और गोकू और जेड-फाइटर्स के खिलाफ बदला लेना चाहता है।


यूनिवर्स 6 आर्क: गोकू और उसके दोस्तों के लिए नए पात्रों और चुनौतियों का परिचय देते हुए, ब्रह्मांड 6 और 7 के बीच एक नया टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है।


द फ्यूचर ट्रंक आर्क: गोकू और उसके दोस्तों को एक नए दुश्मन, गोकू ब्लैक के बारे में चेतावनी देने के लिए ट्रंक भविष्य से लौटता है, जो पूरी मानवता को नष्ट करने की धमकी देता है।


पावर आर्क का टूर्नामेंट: विभिन्न ब्रह्मांडों के बीच एक नया टूर्नामेंट आयोजित किया जाता है, जिसमें मल्टीवर्स का भाग्य दांव पर होता है।


ड्रैगन बॉल सुपर में कई फिल्में भी शामिल हैं, जिनमें ड्रैगन बॉल सुपर: ब्रॉली भी शामिल है, जो पौराणिक सुपर सैयान ब्रॉली का एक नया संस्करण पेश करती है।


श्रृंखला की शुरू में इसकी एनीमेशन गुणवत्ता के लिए आलोचना की गई थी, जिसे पिछली ड्रैगन बॉल जेड श्रृंखला से हीन के रूप में देखा गया था। हालांकि, समय के साथ एनीमेशन की गुणवत्ता में सुधार हुआ, और श्रृंखला आम तौर पर प्रशंसकों और आलोचकों द्वारा समान रूप से अच्छी तरह से प्राप्त हुई थी। ड्रैगन बॉल सुपर ने ड्रैगन बॉल फ़्रैंचाइज़ी को पुनर्जीवित करने में मदद की और श्रृंखला में नए प्रशंसकों को पेश किया, जबकि नई कहानी और पात्रों के साथ लंबे समय से प्रशंसकों को भी संतुष्ट किया।

Read Dragon Ball Movies


(4) ड्रैगन बॉल जीटी :- ड्रैगन बॉल जेड सीरीज़ की अगली कड़ी है, जो अकीरा तोरियामा द्वारा बनाई गई मूल मंगा पर आधारित नहीं थी। श्रृंखला का निर्माण टोई एनिमेशन द्वारा किया गया था और 1996 से 1997 तक प्रसारित किया गया था।


ड्रैगन बॉल जीटी ड्रैगन बॉल जेड के अंत के दस साल बाद होता है और एक पुराने गोकू के कारनामों का अनुसरण करता है, जो ड्रैगन बॉल्स पर की गई एक आकस्मिक इच्छा से वापस एक बच्चे में बदल जाता है। अपनी पोती पैन और चड्डी के साथ, तिकड़ी ब्लैक स्टार ड्रैगन बॉल्स की तलाश में आकाशगंगा में यात्रा करती है, जो कि दुष्ट डॉ। मयू द्वारा बनाई गई थी और एक वर्ष के भीतर मिलनी चाहिए या पृथ्वी नष्ट हो जाएगी।




श्रृंखला को अलग-अलग कहानी चापों में विभाजित किया गया है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

ब्लैक स्टार ड्रैगन बॉल आर्क: गोकू, पैन और ट्रंक ब्लैक स्टार ड्रैगन बॉल्स को खोजने के लिए विभिन्न ग्रहों की यात्रा करते हैं, रास्ते में विभिन्न दुश्मनों और चुनौतियों का सामना करते हैं।


द बेबी आर्क: ईविल टफल पैरासाइट, बेबी, पृथ्वी और इसके निवासियों पर नियंत्रण कर लेता है, जिससे गोकू और बेबी के बीच अंतिम मुकाबला होता है।


द सुपर 17 आर्क: डॉ. म्युयू एक नया एंड्रॉइड, सुपर 17 बनाता है, जो गोकू और उसके दोस्तों के लिए एक दुर्जेय दुश्मन साबित होता है।


द शैडो ड्रैगन आर्क: ड्रैगन बॉल्स का अत्यधिक उपयोग होने और खराबी शुरू होने के बाद, सात दुष्ट ड्रेगन को हटा दिया जाता है, प्रत्येक मानवता के नकारात्मक पहलू का प्रतिनिधित्व करता है। पृथ्वी को बचाने के लिए गोकू और उसके दोस्तों को प्रत्येक ड्रैगन का सामना करना होगा।


कुछ प्रशंसकों द्वारा ड्रैगन बॉल जीटी की मूल ड्रैगन बॉल मंगा से प्रस्थान के साथ-साथ इसकी कथित कमजोर कहानी और चरित्र विकास के लिए आलोचना की गई थी। हालांकि, श्रृंखला को आम तौर पर दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था और ड्रैगन बॉल फ़्रैंचाइज़ी को और लोकप्रिय बनाने में मदद मिली।


Read Dragon Ball Movies


(5) सुपर ड्रैगन बॉल हीरोज :- एक जापानी प्रचार एनीमे श्रृंखला है जो 2018 में प्रसारित होना शुरू हुई थी। यह सुपर ड्रैगन बॉल हीरोज आर्केड गेम पर आधारित है, जो मुख्य ड्रैगन बॉल फ्रेंचाइजी का स्पिन-ऑफ है। श्रृंखला Toei एनिमेशन द्वारा निर्मित है और Masato Mitsuka द्वारा निर्देशित है।

सुपर ड्रैगन बॉल हीरोज में एक गैर-कैनन कहानी है जो एक वैकल्पिक वास्तविकता में गोकू और उसके दोस्तों के रोमांच का अनुसरण करती है। श्रृंखला नए पात्रों और खलनायकों के साथ-साथ नए परिवर्तनों और शक्ति स्तरों का परिचय देती है।


श्रृंखला को अलग-अलग कहानी चापों में विभाजित किया गया है, जिनमें निम्न शामिल हैं:


यूनिवर्स सर्वाइवल सागा: यह आर्क ड्रैगन बॉल सुपर की घटनाओं के बाद होता है और विभिन्न ब्रह्मांडों के बीच एक नया टूर्नामेंट पेश करता है।


प्रिज़न प्लैनेट सागा: इस आर्क में, गोकू और सब्ज़ी एक जेल ग्रह पर फंस गए हैं और उन्हें बचने के लिए नए दुश्मनों और चुनौतियों का सामना करना होगा।


यूनिवर्सल कॉन्फ्लिक्ट सागा: इस आर्क में बुराई डॉ. डब्ल्यू की वापसी की विशेषता है और हर्ट्स नामक एक नए खलनायक का परिचय देता है, जो सभी ब्रह्मांडों को नष्ट करना चाहता है।


बिग बैंग मिशन सागा: इस चाप में गोकू और उसके सहयोगियों के बीच शक्तिशाली दानव देवता, साल्सा और उसके गुर्गों के बीच लड़ाई होती है।

सुपर ड्रैगन बॉल हीरोज में ड्रैगन बॉल जीटी और ड्रैगन बॉल सुपर जैसे अन्य ड्रैगन बॉल मीडिया के पात्रों की उपस्थिति भी शामिल है।


श्रृंखला अपनी तेज-तर्रार कार्रवाई, आकर्षक एनीमेशन और ओवर-द-टॉप लड़ाइयों के लिए जानी जाती है। जबकि श्रृंखला को मुख्य ड्रैगन बॉल कहानी के लिए कैनन नहीं माना जाता है, यह अपने मनोरंजक और एक्शन से भरपूर एपिसोड के लिए प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय हो गया है।


No comments