Category

सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड वेब श्रृंखला 2015

 (1) बेटर लाइफ फाउंडेशन :- नवीन रिचर्ड और सुमुखी सुरेश द्वारा बनाई गई एक भारतीय वेब सीरीज है। यह शो 2015 में YouTube पर जारी किया गया था और इसमें लगभग 25 मिनट के रनटाइम के साथ छह एपिसोड शामिल हैं।


यह शो बेटर लाइफ फाउंडेशन (बीएलएफ) नामक एक गैर-लाभकारी संगठन में काम करने वाले युवाओं के एक समूह की कहानी है। संगठन का उद्देश्य वंचित बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और अन्य बुनियादी ज़रूरतें प्रदान करके उनकी मदद करना है। श्रृंखला उन चुनौतियों पर एक व्यंग्य है जो संगठन को चलाने की कोशिश करते समय टीम का सामना करती है।


शो के मुख्य पात्रों में बीएलएफ के संस्थापक रोहन (नवीन रिचर्ड); गणेश (उत्सव चक्रवर्ती), संचालन प्रबंधक; वसुधा (सुमुखी सुरेश), लेखाकार; पंकज (गोपाल दत्त), विपणन प्रमुख; और अनुष्का (सिंधु श्रीनिवास मूर्ति), इंटर्न।

पूरी श्रृंखला के दौरान, टीम विभिन्न प्रकार के मुद्दों जैसे धन की कमी, नौकरशाही बाधाओं और व्यक्तिगत संघर्षों से निपटती है। यह शो हास्य और नाटक को मिलाकर एक सम्मोहक कहानी बनाता है जो भारत में एक गैर-लाभकारी संगठन चलाने की जटिलताओं की पड़ताल करता है।


कुल मिलाकर, "बेटर लाइफ फाउंडेशन" एक अच्छी तरह से लिखी गई और अच्छी तरह से अभिनय वाली वेब श्रृंखला है जो भारत में सामाजिक मुद्दों पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। इसके आकर्षक पात्र और मजाकिया हास्य इसे भारतीय वेब श्रृंखला के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखते हैं।



(2)मैन्स वर्ल्ड:- विक्रम गुप्ता द्वारा निर्मित और यशराज फिल्म्स की सहायक कंपनी वाई-फिल्म्स द्वारा निर्मित एक भारतीय वेब श्रृंखला है। यह शो 2015 में YouTube पर जारी किया गया था और इसमें चार एपिसोड शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 20 मिनट का रनटाइम है।


यह शो लैंगिक समानता के विचार की पड़ताल करता है और समाज में लैंगिक भूमिकाओं को उलट देता है। यह किरण (गौरव पांडे) की कहानी का अनुसरण करता है, जो एक युवक है जो महसूस करता है कि दुनिया पुरुषों के खिलाफ पक्षपाती है। एक दिन, वह एक ऐसी दुनिया में जागता है जहाँ लैंगिक भूमिकाएँ उलट जाती हैं, और महिलाएँ सत्ता के सभी पदों पर आसीन होती हैं। किरण को जल्द ही उन चुनौतियों और भेदभाव का एहसास हो जाता है जिसका सामना महिलाएं हर दिन करती हैं और बदलाव लाने के लिए निकल पड़ती हैं।


शो में मुख्य पात्रों में किरण (गौरव पांडे), उसकी प्रेमिका मीरा (श्वेता त्रिपाठी) और उसकी बॉस (परिणीति चोपड़ा) शामिल हैं, जो उलटी दुनिया की एक शक्तिशाली महिला है। अन्य उल्लेखनीय कलाकारों में कल्कि कोचलिन, ऋचा चड्डा और सोनी राजदान शामिल हैं।


पूरी श्रृंखला के दौरान, पात्र एक ऐसी दुनिया में नेविगेट करते हैं जहां पुरुष भेदभाव और पूर्वाग्रह का सामना करते हैं, और महिलाएं सारी शक्ति रखती हैं। यह शो यौन उत्पीड़न, असमान वेतन और लिंग आधारित हिंसा जैसे मुद्दों को संबोधित करता है।

कुल मिलाकर, "मैन्स वर्ल्ड" एक विचारोत्तेजक और मनोरंजक वेब श्रृंखला है जो लैंगिक मानदंडों को चुनौती देती है और लैंगिक समानता को बढ़ावा देती है। इसके आकर्षक पात्र और प्रासंगिक विषय इसे भारतीय वेब श्रृंखला के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखें।



(3)बैंग बाजा बारात:- आनंद तिवारी द्वारा बनाई गई और यशराज फिल्म्स की सहायक कंपनी वाई-फिल्म्स द्वारा निर्मित एक भारतीय वेब श्रृंखला है। यह शो 2015 में YouTube पर जारी किया गया था और इसमें पांच एपिसोड शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 30 मिनट का रनटाइम है।


यह शो एक रोमांटिक कॉमेडी है, जो अलग-अलग पृष्ठभूमि के दो लोगों की शादी के इर्द-गिर्द घूमती है। शो में मुख्य पात्र शाहना (अंगिरा धर), एक पारंपरिक पंजाबी लड़की और पवन (अली फज़ल), एक महानगरीय मुंबई का लड़का है। दोनों में प्यार हो जाता है और अपने परिवार की आपत्ति के बावजूद शादी करने का फैसला करते हैं।



यह शो उन चुनौतियों की पड़ताल करता है जो युगल अपनी शादी की योजना बनाने और अपने परिवारों के साथ व्यवहार करने की कोशिश करते समय सामना करते हैं। श्रृंखला में एक प्रतिभाशाली कलाकारों की टुकड़ी है जिसमें रजित कपूर, शेरनाज़ पटेल और आयशा रज़ा मिश्रा शामिल हैं।


श्रृंखला के दौरान, चरित्र अपने रिश्ते को काम करने की कोशिश करते समय सांस्कृतिक मतभेदों और पारिवारिक अपेक्षाओं को नेविगेट करते हैं। शो में हास्य और नाटक का मिश्रण है और प्रेम, विवाह और पारिवारिक मूल्यों जैसे विषयों को संबोधित करता है।

कुल मिलाकर, "बैंग बाजा बारात" एक मनोरंजक और अच्छी तरह से लिखी गई वेब श्रृंखला है जो रोमांटिक कॉमेडी शैली पर एक नया रूप प्रदान करती है। इसके आकर्षक पात्र, मजाकिया हास्य और प्रासंगिक विषय इसे भारतीय वेब श्रृंखला के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखना चाहिए।



(4)परमानेंट रूममेट्स:- द वायरल फीवर (TVF) द्वारा निर्मित और समीर सक्सेना द्वारा निर्देशित एक भारतीय वेब सीरीज है। यह शो 2014 में YouTube पर जारी किया गया था और इसमें कुल 10 एपिसोड के साथ दो सीज़न शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का रनटाइम लगभग 35-40 मिनट है।


यह शो एक रोमांटिक कॉमेडी है जो तान्या (निधि सिंह) और मिकेश (सुमीत व्यास) की कहानी का अनुसरण करता है, जो तीन साल से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं। जब मिकेश ने तान्या को प्रस्ताव दिया, तो वह इस शर्त पर सहमत हो गई कि वे शादी करने से पहले परीक्षण अवधि के लिए साथ रहेंगे। श्रृंखला उनकी यात्रा का अनुसरण करती है क्योंकि वे एक साथ रहने और अपने रिश्ते की चुनौतियों को नेविगेट करने के लिए समायोजित करने का प्रयास करते हैं।


इस शो में प्रतिभाशाली कलाकार हैं जिनमें दीपक कुमार मिश्रा, शिशिर शर्मा और शीबा चड्ढा शामिल हैं। श्रृंखला को इसके मजाकिया लेखन, संबंधित पात्रों और रिश्तों के यथार्थवादी चित्रण के लिए व्यापक रूप से सराहा गया है।

पूरी श्रृंखला के दौरान, पात्रों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि प्रतिबद्धता के मुद्दे, करियर की आकांक्षाएं और पारिवारिक अपेक्षाएं। यह शो आधुनिक संबंधों में नारीवाद और लैंगिक भूमिकाओं जैसे समकालीन मुद्दों को भी संबोधित करता है।


कुल मिलाकर, "परमानेंट रूममेट्स" एक अच्छी तरह से तैयार की गई और अत्यधिक मनोरंजक वेब श्रृंखला है जो रोमांटिक कॉमेडी शैली पर एक अद्वितीय रूप प्रदान करती है। इसके आकर्षक पात्र, अच्छी तरह से लिखी गई पटकथा और प्रासंगिक विषय इसे भारतीय वेब श्रृंखला के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखते हैं।



(5)नॉट फिट:- डाइस मीडिया द्वारा निर्मित और सुदेव नायर द्वारा निर्देशित एक भारतीय वेब सीरीज है। यह शो 2015 में YouTube पर जारी किया गया था और इसमें पाँच एपिसोड शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 10-12 मिनट का रनटाइम है।


यह शो एक कॉमेडी है जो नीरव कपूर (सुदेव नायर) की कहानी का अनुसरण करता है, जो एक महत्वाकांक्षी अभिनेता है जो बॉलीवुड की अत्यधिक प्रतिस्पर्धी दुनिया में काम पाने के लिए संघर्ष करता है। श्रृंखला में एक प्रतिभाशाली कलाकारों की टुकड़ी है जिसमें निधि बिष्ट, नमित दास और प्रणय मनचंदा शामिल हैं।


पूरी श्रृंखला के दौरान, पात्र कास्टिंग काउच, भाई-भतीजावाद और प्रतियोगिता सहित मनोरंजन उद्योग की चुनौतियों का सामना करते हैं। यह शो बॉडी शेमिंग, मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक अपेक्षाओं के अनुरूप दबाव जैसे मुद्दों को भी संबोधित करता है।

श्रृंखला अपने तीखे हास्य और चतुर लेखन के लिए जानी जाती है, और मुंबई में युवा अभिनेताओं के संघर्षों के यथार्थवादी चित्रण के लिए इसकी व्यापक रूप से प्रशंसा की गई है। इस शो में संजय मिश्रा, कुब्रा सैत और रजत कपूर जैसे जाने-माने बॉलीवुड अभिनेताओं की कैमियो भूमिकाएं भी हैं।


कुल मिलाकर, "नॉट फिट" एक प्रफुल्लित करने वाली और अच्छी तरह से तैयार की गई वेब श्रृंखला है जो कॉमेडी शैली पर एक नया रूप प्रदान करती है। इसके आकर्षक पात्र, मजाकिया हास्य और प्रासंगिक विषय इसे भारतीय वेब श्रृंखला के प्रशंसकों के लिए अवश्य देखना चाहिए।

No comments